नेटवर्क मार्केटिंग में जुड़ने वाले लोगो को कैसे ढूंढें ? How to find network marketing members ?

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दोस्तों जैसे जैसे डायरेक्ट सेल्लिंग का बिज़नेस और बेरोजगारी बढ़ रहा हैं वैसे ही आजकल लोग भी MLM Business में जुड़ने के लिए तैयार हो रहे हैं।  लेकिन एक लीडर के लिए यही समस्या होती हैं की आखिर हम उन लोगो को कैसे ढूंढें जो की MLM Business में आपके साथ जुड़ने के लिए तैयार है।  लेकिन अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं हैं क्योंकि अब MLM INDIA आपको इसका Solution भी बताने वाला हैं।  

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Mlm india

Read This: लोगो को नेटवर्क मार्केटिंग में जोड़ने के टॉप 5 तरीके |

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नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस अपने घर से शुरू का व्यवसाय तेज और सबसे सस्ता है। लेकिन किसी भी अन्य प्रकार के व्यवसाय की तरह, बनाने के लिए आवश्यक है कि आप अपने उत्पादों या सेवाओं को बेचें। बेशक नेटवर्क मार्केटिंग का एक फायदा यह है कि आप दूसरों को अपना व्यवसाय शुरू करने में मदद कर सकते हैं और साथ ही अपनी बिक्री की मात्रा में आय अर्जित कर सकते हैं।

MLM अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना एक रोमांचक समय है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने आप को सफलता की राह पर ले जाएं और गलतियों से बचें, आपको इसकी शुरुआत करनी चाहिए:

आपके व्यवसाय किट में सभी सामग्रियों के माध्यम से जाना, जिसमें विपणन से संबंधित कंपनी की सभी नीतियों को पढ़ना शामिल है।

कंपनी के मुआवजे की योजना का अध्ययन करें, और कंपनी द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभ और लाभ, इसलिए आप जानते हैं कि पैसा बनाने और बोनस अर्जित करने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है। कई कंपनियों के त्वरित कार्यक्रम और बोनस हैं जिन पर आप ध्यान देना चाहते हैं।

कार्यशालाओं, प्रशिक्षण और अन्य संसाधनों के बारे में जानकारी के लिए अपने Up line से संपर्क करें।

एक बार जब आप अपनी कंपनी को अच्छे से समझ लेते हैं और यह कैसे काम करता है, तो आपको अपना बिज़नेस शुरू करने का समय आ गया है।

नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में, आप अनिवार्य रूप से दो अलग चीजें बेच रहे हैं:
आपके प्रत्यक्ष बिक्री कंपनी द्वारा उत्पादों और सेवाओं की पेशकश, और
व्यापार का अवसर।
अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए, आपको एक मार्केटिंग योजना विकसित करने की आवश्यकता है, जैसा कि आप किसी अन्य व्यवसाय के लिए करेंगे। यह जानने से शुरू होता है कि आपके उत्पाद / सेवाओं के सबसे अधिक संभावित खरीदार कौन हैं, यह पता लगाने के लिए कि वे कहां हैं ताकि आप उनके लिए विपणन कर सकें, और फिर उनके सामने रखने के लिए विपणन सामग्री बना सकते हैं।
व्यवसाय बिल्डरों की एक टीम का निर्माण थोड़ा अलग है। जबकि आपके कई ग्राहक अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का फैसला कर सकते हैं, आप उन लोगों के लिए भी मार्केटिंग कर सकते हैं जो होम बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। 

नेटवर्क मार्केटिंग करने वाले लोगो को कैसे ढूँढें। 

एक नेटवर्क मार्केटर के रूप में, आप अपने प्रायोजक को ध्यान से चुनना चाहते हैं, लेकिन आप भी अपने साथियों को उतनी ही सावधानी से चुनना चाहते हैं। अपने उत्पाद या सेवा की मार्केटिंग करने से पहले, आपको शुरुआत करने से पहले अपने आदर्श टीम के सदस्य के बारे में कुछ बातें निर्धारित करनी होंगी। आप अपनी टीम के साथ बहुत समय तक प्रशिक्षण और खर्च करेंगे, इसलिए आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपको ऐसे लोग मिलें जो आपके और व्यवसाय के लिए सही हों।
निम्नलिखित विवरणों पर विचार करें।
  1. व्यक्तित्व का प्रकार – क्या वे जीवन के सभी क्षेत्रों से दूसरों के साथ अच्छी तरह से मिलते हैं? क्या वे केवल मजाकिया, जी-रेटेड चुटकुले साझा करते हैं?
  2. शिक्षा का स्तर – क्या इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उनके पास हाई स्कूल डिप्लोमा या कॉलेज की डिग्री है या नहीं।
  3. पिछले / वर्तमान रोजगार – क्या वे वर्तमान में कार्यरत हैं इसलिए उनके पास कार्यशील पूंजी है? क्या उनके पास नौकरी रखने का कठिन समय है?
  4. जीवन लक्ष्य– क्या वे अपने जीवन को बेहतर बनाना चाहते हैं और दूसरों की मदद करना चाहते हैं? क्या वे अपने स्वयं के Time Table के हिसाब से जीना चाहते हैं?
  5. परिवार का प्रकार– क्या वे एकल, विवाहित, बच्चों के साथ या अकेले हैं? उन्हें अपने शेड्यूल के साथ कितने लोगों को साझा करना है?
जबकि कोई सही या गलत नेटवर्क मार्केटर नहीं है, आप चाहते हैं कि आपकी टीम में ऐसे लोग हों जो आपस में मेल खाते हों और आप से संबंधित हों। ये आपके जैसे लोग होने चाहिए जो प्रतिबद्ध हैं और अपने द्वारा निर्धारित लक्ष्यों का पालन करेंगे।
यह सोचो:
आप अपनी पहली कार्यशाला की मेजबानी कर रहे हैं और आप अपनी टीम के कुछ सदस्यों को भाग लेने के लिए आमंत्रित करते हैं। यदि आपकी टीम के सदस्यों को आपके मेहमानों के साथ नहीं मिला तो आपको कैसा लगेगा? क्या होगा अगर उन टीम के सदस्य आपके मेहमानों को अनुचित चुटकुले सुना रहे थे?
आप चाहते हैं कि टीम के सदस्य जो व्यवसाय में विश्वास करते हैं, सकारात्मक भूमिका मॉडल हैं, और खुद को पेशेवरों के रूप में पेश करते हैं, चाहे वे अपना समय बिताएं, चाहे वह किसी अन्य नौकरी, चर्च या सामुदायिक कार्यक्रम में हो।

Finding Potential Team Members


ऐसे कई स्थान हैं जहाँ आप ऐसे लोगों से मिल सकते हैं जो आपके और आपकी कंपनी के साथ व्यवसाय बनाने में रुचि रखते हैं। ऐसा करने में आपकी मदद करने के लिए आपके प्रायोजक और कंपनी के पास सुझाव होंगे। अक्सर वे सुझाव देते हैं कि आप उन 100 लोगों की सूची बनाते हैं जिन्हें आप जानते हैं या नियमित आधार पर चलाते हैं। जबकि यह मददगार हो सकता है, यह आदर्श नहीं है। याद रखें, आप उन लोगों की तलाश कर रहे हैं जो चाहते हैं कि आप क्या दे रहे हैं। आपके मित्र और परिवार सहायक हो सकते हैं, लेकिन यदि वे आपका उत्पाद या सेवा नहीं चाहते हैं, या घर का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आप अपना समय बर्बाद कर रहे हैं, अभ्यास को छोड़कर।

3-फीट नियम का पालन करने के लिए एक और सिफारिश है। हालांकि यह आपको एक मिलनसार व्यक्ति बनाता है, और यह संभव है कि आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिलेंगे जो आपकी रुचि रखता है, यह समय की बर्बादी भी हो सकती है यदि वे आपकी पेशकश करने में रुचि नहीं रखते हैं।

नेटवर्किंग मार्केटिंग लीड खरीदना संभव है। इसके साथ समस्या यह है कि सबसे विश्वसनीय वाले महंगे हैं, दूसरा, संभावना है कि वे एक जेनेरिक काम-पर-होम ऑफ़र का जवाब देते हैं, और नेटवर्किंग मार्केटिंग के बारे में सुनने की उम्मीद नहीं कर रहे हैं। सबसे खराब स्थिति में, वे भूल गए कि उन्होंने अपनी संपर्क जानकारी को लीड रूप में दर्ज किया है और जब आप उन्हें कॉल करते हैं तो पागल हो जाते हैं।

एक बेहतर विकल्प समय, धन, और प्रयास को बचाएगा और टीम के नेताओं के लिए उसी तरह बाजार करना होगा जिस तरह से आप अपने व्यवसाय का विपणन करेंगे; निम्नलिखित का उत्तर देकर:

  • होम बिजनेस कौन शुरू करना चाहता है
  • मुझे ये लोग कहां मिल सकते हैं
  • मैं उनके सामने कैसे आ सकता हूं।

लीड उत्पन्न करने के लिए यहां संभावित विकल्प दिए गए हैं:

1. वेबसाइट: कई कंपनियां अपने प्रतिनिधि को एक वेबसाइट प्रदान करती हैं। यदि आपको अनुमति है, तो एक ब्लॉग या अपनी वेबसाइट शुरू करने पर विचार करें ताकि आप हजारों अन्य प्रतिनिधि की भीड़ से अलग खड़े हो सकें। कुछ कंपनियों की प्रतिनिधि टीम होती है जिनकी अपनी वेबसाइटें भी होती हैं। लेकिन फिर, आपको अन्य लोगों के एक टन की तरह एक वेबसाइट मिल जाएगी, जो लोगों को किसी और पर लेने के लिए आपको कठिन बना सकती है।

2. ईमेल सूची: अपनी खुद की वेबसाइट होने से ईमेल सूची रखना भी आसान हो जाता है। आपको एक लीड चुंबक विकसित करना चाहिए जो आप पेश कर रहे हैं। टीम के सदस्यों के मामले में, घर का व्यवसाय शुरू करने से संबंधित कुछ होना चाहिए। (ध्यान दें, आप इसका उपयोग ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए भी कर सकते हैं, लेकिन इस मामले में, आप इस बात पर ध्यान केंद्रित करेंगे कि आपके उत्पादों / सेवाओं की पेशकश क्या है, जैसे स्वास्थ्य और कल्याण।)

3. सोशल मीडिया: किसी भी अन्य व्यवसाय की तरह, आप सोशल मीडिया के माध्यम से संबंध बना सकते हैं। बस पोस्ट न करें, “मेरे साथ एक घर का व्यवसाय शुरू करें।” इसके बजाय, आप सफल गृह व्यापार स्वामित्व के लिए एक संसाधन बनना चाहते हैं। लोग नेटवर्क मार्केटिंग में अपना प्रायोजक चुनते हैं। वे किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं जो सफल, जानकार और मददगार हो। आप सोशल मीडिया के माध्यम से वह सब दिखा सकते हैं।

4. वीडियो: YouTube इंटरनेट पर सबसे अधिक देखी जाने वाली साइटों में से एक है। यदि आप घर के व्यवसाय के निर्माण से संबंधित आकर्षक और ज्ञानवर्धक वीडियो बना सकते हैं, नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में मिथकों को दूर कर सकते हैं, और काम के अन्य घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं, तो आप अपने व्यवसाय में बहुत रुचि पैदा कर सकते हैं।

5. नेटवर्क और रेफरल: चाहे आप ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से लोगों से मिलते हैं, हो सकता है कि वे आपके व्यवसाय में दिलचस्पी न लें, लेकिन वे किसी ऐसे व्यक्ति को जान सकते हैं जो है। अपने नेटवर्क के माध्यम से संबंध बनाने और रेफरल के लिए पूछने की एक प्रणाली विकसित करें।

एक अच्छे टीम मेंबर से बात कैसे करें ?

जब एक संभावित टीम के सदस्य से संपर्क किया जाता है, तो अपने व्यवसाय के अवसर या उत्पादों को बल्ले से बेचने की कोशिश न करें। यहां तक कि अगर वे आपके संपर्क फ़ॉर्म को भर चुके हैं या आपको कॉल करते हैं, तो तुरंत बेचने के लिए न जाएं।
इसके बजाय, उनके साथ एक संबंध बनाने के लक्ष्य के साथ बातचीत करें, साथ ही यह सीखें कि उनके लक्ष्य और आवश्यकताएं क्या हैं जो उन्हें आपसे संपर्क करने के लिए प्रेरित करती हैं। THEM (उनकी नौकरी, परिवार, शौक, सपने, भविष्य के लक्ष्य, आदि) के बारे में बातचीत करें। जैसा कि आप प्रत्येक व्यक्ति के साथ बोलते हैं निम्नलिखित जानकारी लिखिए:
  • उनका पहला और आखिरी नाम
  • ईमेल और फोन नंबर से संपर्क करें (उन्हें स्पैम न करें!)
  • उस दिन का विषय क्या था? एक बार जब आप उस जानकारी को जान लेते हैं, तो आप इसका उपयोग अपनी कंपनी के प्रस्ताव को खोजने के लिए कर सकते हैं।
  • उनके साथ हुई हर बातचीत की तारीख (इससे पहले कि वे आपके साथ जुड़ने का फैसला करें, कई बातचीत हो सकती हैं)।
  • जिस जगह पर मिले। यदि आप इस व्यक्ति से फेसबुक ग्रुप में मिले हैं तो आप ग्रुप का नाम लिखेंगे ताकि आप उन्हें आसानी से खोज सकें। अगली बार आने पर आपको अतिरिक्त टीम के सदस्य मिलेंगे!
यह जानकारी सहायक होगी क्योंकि आप अपने उत्पाद या व्यावसायिक पिच को अपनी संभावना की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होंगे।

How Many People Should You Talk To?


आपने अक्सर सुना होगा कि बिक्री एक संख्या का खेल है, इसलिए आप जितने अधिक लोगों से बात करेंगे, आपके पास उतनी अधिक बिक्री और नामांकन होगा। यह गलत नहीं है; हालाँकि, यदि आप रुचि पैदा कर रहे हैं, तो आपके पास बेहतर परिणाम होंगे यदि आप सभी से बात करने की कोशिश करेंगे। उदाहरण के लिए, आप सड़क पर मिलने वाले 100 लोगों से बात कर सकते हैं, और शायद 5 नामांकन (20 में 1) प्राप्त करें। हालांकि, 50 लोगों से बात करना संभव है जो विशेष रूप से समान 5 नामांकन (10 में 1) प्राप्त करने के लिए जानकारी का अनुरोध करते हैं। लोगों की आधी संख्या से बात करने वाले परिणामों की समान मात्रा। अपने नंबरों को ट्रैक करके, आपको अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए कितने लोगों से बात करने की बेहतर समझ होगी।
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1 thought on “नेटवर्क मार्केटिंग में जुड़ने वाले लोगो को कैसे ढूंढें ? How to find network marketing members ?”

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