MLM Business case study | Network Marketing Business Base

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आज आपको यहाँ पर MLM Business के बारे में Case Study मिलने वाली हैं जिससे आपको ये पता चलने वाला हैं की आखिर किस तरीके से ये सभी Network Marketing Company Work करती हैं | और इनका Business Model क्या रहता हैं और ये किस तरीके से पैसे कमाती हैं | इन सभी सवालों के जवाब आपको आज की इस पोस्ट में  मिलने वालें  हैं | जिससे अगर आप इस business पर अगर काम कर रहे हो या फिर  करना चाहते हो तो आपको बहुत ही आसानी होगी | तो चलिए बात कर लेते हैं आखिर सभी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी अपना profit कैसे बनती हैं |

 

mlm business case study
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MLM Business Case Study

दोस्तों थोड़ी ही देर में हम जानेंगे की MLM Company किस तरीके पर काम करके कमाई करती हैं | लेकिन इससे पहले हमे इसके बारे में कुछ और भी जानना बहुत जरुरी हैं की MLM का मतलब क्या हैं , कैसे काम करता हैं और कैसे अपना profit बनाते हैं |

 

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MLM क्या हैं ? What is Multi Level Marketing

दोस्तों वैसे तो सभी जानते हैं की mlm क्या होता हैं ? लेकिन कुछ लोग इसे अलग अलग नाम से भी बुलाते हैं जैसे – चैन सिस्टम , बन्दे जोड़ने वाला काम आदि …..

MLM एक ऐसा business हैं जिससे कोई भी आदमी कम खर्चे में शुरू कर सकता हैं | और अपना खुद का रोजगार आसानी से चला सकता हैं | और ये business लग्फग 1995- 1996 में शुरू हो चुके थे | जिससे आप आपस में एक दुसरे के साथ जुड़कर अपना काम कर सकते हो |

उत्पादों या सेवाओं की बिक्री के लिए एक विवादास्पद विपणन रणनीति है जहां एमएलएम कंपनी का राजस्व कंपनी के उत्पादों या सेवाओं को बेचने वाले गैर-वेतनभोगी कर्मचारियों से प्राप्त होता है, जबकि प्रतिभागियों की आय पिरामिड के आकार से प्राप्त होती है या द्विआधारी मुआवजा आयोग प्रणाली। एक एमएलएम रणनीति एक अवैध पिरामिड योजना हो सकती है।

 

MLM Business Case Study

दोस्तों अगर आपको सीधी भाषा में इस network marketing business के बारे में बताऊ तो ये कंपनी अपना सामान बिकवाती हैं वो भी सभी लोगो को साथ में जोड़कर | और इससे जो भी कमाई होती हैं उसका कुछ कमीशन कंपनी के साथ काम करने वाले कर्मचारियों में बाँट देती हैं और अपना भी profit बना लेती हैं | मुख्य रूप से यही इन कंपनी का business model होता हैं |

एक विशिष्ट स्थानीय एमएलएम कंपनी की प्रणाली और संचालन जो बीमा से संबंधित है एक ब्रांड लीडर के उत्पादों का अध्ययन किया गया और निम्नलिखित जानकारी एकत्र की गई। कंपनी- Hilife लिमिटेड, एक प्रतिष्ठित स्थानीय व्यवसायी द्वारा प्रचारित है और एक पब्लिक लिमिटेड के रूप में पंजीकृत है कंपनी अधिनियम के तहत कंपनी। शेयर प्रमोटरों के साथ-साथ कुछ उच्च के पास हैं एमएलएम के सदस्यों को प्राप्त करना जो एमडी के क्लब नामक व्यवसाय के एक निश्चित स्तर तक पहुंचते हैं। कंपनी का कहना है कि उनकी 2 साल बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में शेयरों को सूचीबद्ध करने की योजना है और दावा है कि लिस्टिंग मूल्य रुपये हो सकता है। एक रुपये के लिए 300। 10 शेयर, मुनाफे को दर्शाता है और कंपनी की वित्तीय स्थिति। उत्पाद- कंपनी एक ब्रांड लीडर के ईएलएसएस बीमा उत्पादों से संबंधित है। एक व्यक्ति प्रवेश कर सकता है एमएलएम नेटवर्क केवल ईएलएसएस पॉलिसी खरीदकर (प्रीमियम भुगतान 5000 रुपये जितना कम हो सकता है
3 साल के लिए एक साल। बीमा कंपनी का दावा है कि यह निवेश 6 साल में दोगुना हो सकता है वर्तमान बाजार वृद्धि के साथ समय। एमएलएम कंपनी एक रंगीन मोबाइल फोन मुफ्त देती है (लायक .) इस बीमा पॉलिसी को खरीदकर एमएलएम में शामिल होने वाले किसी भी ग्राहक के लिए 3500 रुपये। कंपनी भी प्रीमियम राशि को कम करने के रूप में वार्षिक प्रोत्साहन प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, एक सदस्य जो 3 साल खरीदता है, रु। 15,000 प्रति वर्ष प्रीमियम पॉलिसी को केवल रु। का भुगतान करने की आवश्यकता है। दूसरे वर्ष के रूप में 10,000 प्रीमियम और तीसरे वर्ष के प्रीमियम के रूप में भी। यह छूट के मुनाफे से दी जाती है कंपनी। अन्य खुदरा उत्पाद ग्राहक बनो, ग्राहकों को लाओ। कंपनी कई स्थानीय डीलरों (लगभग 60 दुकानों .) के साथ जुड़ी हुई है स्थानीय में उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर शिक्षा, ऑटोमोबाइल, कपड़ा, जौहरी) की बिक्री भाग II – सहकारी, ग्रामीण और बीओपी मार्केटिंग विपणन और समाज पर अंतर्राष्ट्रीय विपणन सम्मेलन, 8-10 अप्रैल, 2007, आईआईएमके 183 कस्बों और एमएलएम सदस्य इन्हें खरीदने के लिए अपने दोस्तों/रिश्तेदारों/सहयोगियों की सिफारिश कर सकते हैं निर्दिष्ट दुकानों से आइटम। प्रत्येक खरीद के लिए, सदस्य को प्रोत्साहन अंक मिलते हैं जो कीमत का 3 से 5% तक काम करें। एक सदस्य इसके माध्यम से अपनी खुद की खरीद को भी रूट कर सकता है डीलरों का नेटवर्क। सदस्य खरीद के समन्वय के लिए, कंपनी ने फ्रेंचाइजी शुरू की है संबंधित डीलरों / खुदरा आपूर्तिकर्ताओं के सभी उत्पादों को प्रदर्शित करने और बेचने के लिए प्रमुख शहरों में नेटवर्क। वे चुनिंदा शहरों में अपने सुपर मार्केट बनाने की भी योजना बना रहे हैं।

सार

मल्टी लेवल मार्केटिंग (MLM) आज अधिक से अधिक क्षेत्रों को अपना रही है। बीमा व्यवसाय है उनमें से सिर्फ एक। पारंपरिक रूप से बीमा पॉलिसियों की बिक्री को डी-प्रेरणादायक माना जाता है और घसीटने का काम। ठीक है, जब तक आप नीति बिक्री को बढ़ावा देने के लिए एमएलएम की शक्ति का पता नहीं लगाते। उसके साथ बीमा क्षेत्र में बढ़ रही प्रतिस्पर्धा, कंपनियां तलाश रही हैं अभिनव तरीके संदेश फैलाएं और कम समय में ज्यादा से ज्यादा कारोबार करें। कई स्थानीय एमएलएम कंपनियां बाजार में काफी बड़े प्रसार वाले प्रमुख बीमा ब्रांडों के साथ हाथ मिला रहे हैं अपने स्वयं के उत्पादों के वर्गीकरण के साथ-साथ अपने उत्पादों को बढ़ावा देना। बीमा क्षेत्र बनाता है देश के आर्थिक विकास के लिए उपलब्ध दीर्घकालिक ऋण। साथ ही, MLM मार्ग लाखों लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करता है और उनकी सामाजिकता को बढ़ाता है स्थिति। एमएलएम सदस्यों को भी खुद को व्यक्तिगत रूप से विकसित करने का जबरदस्त अवसर मिलता है। एमएलएम कंपनियों की इस बहु भूमिका को एक सामाजिक योगदान के रूप में देखा जा सकता है और ये and कंपनियां या सहकारी समितियां विकासोन्मुख सामाजिक आंदोलन के रूप में उभर रही हैं। यह लेख एक उपकरण के रूप में एमएलएम के आर्थिक और सामाजिक प्रभाव का अध्ययन करता है जो समाज को प्रभावित कर सकता है रोजगार सृजन, दीर्घकालिक धन जुटाना और लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना।

 

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